Railway RCF Recruitment 2024

Railway RCF Recruitment 2024: रेलवे RCF भर्ती 2024: अगर आपका सपना है रेलवे में नौकरी पाना तो आज का यह लेख आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है। रेलवे में RCF यानी रेल कोच फैक्ट्री के पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस लेख में, हम आपको सभी महत्वपूर्ण जानकारियां देंगे और आवेदन प्रक्रिया को विस्तार से समझाएंगे। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से रखी गई है, जिसे आप अपने मोबाइल फोन से ही भर सकते हैं।

RCF भर्ती वेतन पदानुसार:

RCF भर्ती में वेतन अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग निर्धारित किया गया है। वेतन ₹33,800 से लेकर ₹82,000 तक दिया जाता है। समय के साथ वेतन में वृद्धि भी हो सकती है। अधिक जानकारी के लिए आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

RCF भर्ती में आवेदन तिथि:

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 9 अप्रैल है। इसलिए, जो उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं, वे जितना जल्दी हो सके फॉर्म भर दें। अन्यथा, इस तारीख के बाद आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

RCF भर्ती में कुल पद:

इस भर्ती में कुल 550 पद हैं।

RCF भर्ती आवेदन शुल्क:

आवेदन शुल्क सामान्य, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए ₹100 रखा गया है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिला उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है।

RCF भर्ती आयु सीमा:

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 15 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु 24 वर्ष रखी गई है। अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग आयु सीमा निर्धारित की गई है। आयु की गणना 31 मार्च 2024 के आधार पर की जाएगी। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

RCF भर्ती शैक्षणिक योग्यता:

इस भर्ती के लिए उम्मीदवार को 10वीं पास और साथ ही ITI या डिप्लोमा धारक होना चाहिए।

RCF भर्ती में चयन प्रक्रिया:

उम्मीदवारों का चयन 10वीं के अंकों और ITI या डिप्लोमा के आधार पर मेरिट के आधार पर किया जाएगा। इसके बाद दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल एग्जामिनेशन होगा। फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

RCF आवेदन कैसे करें:

  1. सबसे पहले इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. वहां से भर्ती का PDF नोटिफिकेशन डाउनलोड करें और सभी जानकारी चेक करें।
  3. अप्लाई ऑनलाइन के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  4. मांगी गई सभी जानकारी सही-सही भरें और आवश्यक दस्तावेज, फोटो, और सिग्नेचर स्कैन कर अपलोड करें।
  5. आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  6. सबमिट बटन पर क्लिक करें और आवेदन का प्रिंटआउट निकाल कर रख लें।

Apply Offline : Click me

तो दोस्तों, यह था रेलवे RCF भर्ती 2024 के बारे में संपूर्ण जानकारी। इस अवसर का लाभ उठाएं और आवेदन करने से पहले सभी विवरणों को ध्यान से पढ़ें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x